सूचना

यह वेब पेज इन्टरनेट एक्सप्लोरर 6 में ठीक से दिखाई नहीं देता है तो इसे मोजिला फायर फॉक्स 3 या IE 7 या उससे ऊपर का वर्जन काम में लेवें

Tuesday, October 16, 2012

नवरात्रा प्रारम्भ, घर-घर व मन्दिरों में घट स्थापना,बगड़

 "सदा भवानी दाहिनी सन्नमुख रहत गणेश, पांच देव रक्षा करें बह्मा, विष्णु, महेश"
 सबसे पहले सभी देशवासियों, पाठकों  को नव रात्री पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं ।
आप सबको मालुम है नवराता नौ दिन तक चलता हैं और इन नौ दिनों में माता के अलग अलग नौ रूपों की पूजा की जाती हैं जिसकी पोस्ट मै। पहले लिख चुका हुं।  इन  नौ दिनों में सभी माता भक्तों के मुंह पर माता के जयकारे रहते हैं और मन्दिरों के अलावा घर घर में माताएं बहने सभी नवरात्रा घट स्थापना करते हैं और नौ दिनों तक माता की पूजा अर्चना करते हैं तथा व्रत रखकर माता से मन मांगा वर पाते हैं
हर वर्ष की भातिं इस वर्ष भी बगड़ नगर में माता भवानी के दरबार सजाये गयें है। वैसे तो लगभग हर घर में माता की घट स्थापना हो रही हैं लेकिन मुख्य रूप से बगड़ में अब की बार दो के स्थान पर तीन जगह मन्दिरों में माता के दरबार सजाये गये है। दो पहले हर वर्ष सजाये जाते रहे हैं 1 तो बगड़ के पुराने दुर्गा मन्दिर दुसरे फतेहसागर तालाब के पास और इस बार तीसरी जगह खटीक समाज द्वारा बागवाला हनुमान मन्दिर बगड़ परिसर में माता का दरबार सजाय गया हैं आज सुबह से ही बगड़ शहर माता के जयकारों से गुंज रहा हैं क्योकि एक तो माहोल ही ऐसा है दुसरा तीनों दरबारों के लिए अलग अलग घट स्थापना से पहले कलश यात्रा जो निकाली जा रही हैं
 कलश यात्रा भव्य रैली में बगड़ की माताएं बहने अपने सर पर रंगोली से सुसज्जित कलश रखकर बगड़ की गलियों में चक्कर लगाकर माता के भजनों पर डीजे के साथ नाचते गाते घट स्थापना कर दरबार सजानें में चार चांद लगा रही हैं सर पर कलश रखे हुये एक झुण्ड में चलना बहुत ही सुन्दर दृश्य लग रहा था।
 तीनों मन्दिरों मे पुरे शहर के चारों तरफ कलश यात्रा भव्य रैली  के साथ चक्कर लगाते हुए मूर्ति घट स्थापना की गई है। और यहां नौ दिन तक पूजा अर्चना के साथ साथ रात्रि में भजन सध्या भी आयोतिज करवाई जायेगी।
 वही दुर्गा मनिदर बगड़ में सतचण्डी यज्ञ किया जा रहा हैं जिसके लिए एक झोपड़ा बनवाया गया हैं और वहां पर यह यज्ञ सम्पन्न करवाया जायेगा। जिसकी तैयारी पूरी हो चुकी है।
 इस यज्ञ में दूर दूर से आये कई विद्वान् पण्डित भाग लेगें। आप सभी भी माता का आशीर्वाद एवं या में शामील होने के लिये आमन्त्रित है।
 माता के आशीर्वाद को पाने के लिए हमारा बगड़ नगर कैसे दूर रह सकता है।  दुसरी तरफ बगड़ के पश्चिम दिशा में फतेह सागर तालाब के पास भी माता का भव्य दरबार सजाया गया हैं और यहां नौ दिनों तक सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ साथ मृदुल भजन सध्या का आयोजन किया जायेगा। आज इन तीनों  ही जगह सेकड़ों माता भक्तों ने आज माता के दरबार में अपना मत्था टेक मां से अभयदान, सुख समृद्धि, और अमन- चैन  मुराद मांगी।
 मैने भी इन तीनों ही जगह जाकर माता के भजनों व दर्शनों का अनुपम लाभ उठाया
 यहां फतेह सागर तालाब माता के दरबार पर  यहां हर वर्ष की तुलना में इस वर्ष बहुत ही काफी संख्या में भक्तजन उपस्थित हुए ।

और तीसरी जगह बगड़ खटीक समाज द्वारा आयोजित  घट स्थापना में भी भव्य कलश यात्रा रेली में भी काफी  भीड़ देखने को मिली कुल मिलाकर सारा बगड़ आज माता का आशीर्वाद लेने से वंचित नहीं रहा ।
इसी के साथ एक बार फिर आप सभी पाठको और ब्लोगर मालिको,देशवासियों को हमारी तरफ से नवरात्र पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं मां आप सभी के अन्न धन के भण्डार भरे और आपके परिवार को सुख और समृद्धि प्रदान करे इन्हीं शुभकामनाओं के साथ  आगे नौ दिनों तक चलने वाले प्रोग्राम की सूचनाओं के  साथ आपके सामने फिर से हाजिर होंगें तब तक के लिए इजाजत...
आपके पढ़ने लायक यहां भी है।

वाघा (बाघा) बार्डर परेड,अमृतसर

अमृतसर, स्वर्ण मंदिर दर्शन

घुमंत् फिरत चलो मां वैष्णो देवी के दरबार

अन्दाज अपना-अपना (मानव जाति के शौकीन आधुनिक पूर्वज)

मायड़ भाषा राजस्थानी री शान बढ़ावण हाळा ब्लॉग

लक्ष्य

1 comment:

  1. माँ की महिमा का बहुत ही सुन्दर विहंगम प्रस्तुति हेतु आभार
    आपको सपरिवार नवरात्रि की हार्दिक शुभकामनायें

    ReplyDelete

आपके द्वारा दी गई टिप्पणी हमें लिखने का होसला दिलाती है।

अन्य महत्वपूर्ण लिंक

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...